रिंगिंग द बेल के साथ ग्रीनपार्क में शुरू होगा भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबले का आगाज

 

  • ग्रीनपार्क मैदान में पहली बार बेल बजाकर की जाएगी टेस्ट मैच की शुरुआत
  • लॉर्ड्स, ईडन गार्डेन और अरुण जेटली स्टेडियम की तर्ज पर ग्रीनपार्क में भी लगेगी बेल

KANPUR, 24 September: ग्रीनपार्क मैदान हर पर कीर्तिमान रचने के लिए प्रसिद्ध रहा है। 27 सितंबर से शुरू हो रहा भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच भी इसी कड़ी का हिस्सा बनने जा रहा है। मैच के दौरान ग्रीनपार्क एक अनोखी मिसाल पेश करने जा रहा है। भारत_और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले इस टेस्ट मैच की शुरूआत बेल बजाकर होगी। ग्रीनपार्क, क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स और कोलकाता के ईडेन गार्डन, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम के बाद अब बेल स्थापित करने जा रहा है। 11 किलो के वजन वाली बेल को स्थापित करने के लिए विशेष स्थान को तलाशा जा रहा है। यूपीसीए के सूत्र बताते हैं कि ऐतिहासिक ग्रीनपार्क मैदान पर जब आप मैच देखेंगे, तो आपको यहां एक नया अनुभव देखने को मिलेगा। यहां अब दिन के खेल की शुरुआत से पहले बेल (घंटी) बजेगी।

इस बार शुक्रवार को जब भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का दूसरा मैच शुरु होगा, तो यह भारत का अपनी सरजमीं पर खेला जाने वाला 310वां टेस्ट होगा जो बेल बजाकर शुरु किया जाएगा। इससे पहले हाथ वाली छोटी घन्टी बजाकर मैच की शुरआत की जाती रही है। सूत्रों के अनुसार, ग्रीनपार्क में स्थापित होने वाली यह बेल ग्रीनपार्क पहुंच चुकी है और शुक्रवार को जब मैच की शुरुआत होगी उससे पहले किसी महान हस्ती से बेल बजाकर मैच के शुभारंभ की परंपरा को निर्वहन किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि ऐसी ही बेल क्रिकेट का मक्का माने जाने वाले ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स (इंग्लैंड) में लगी है। उसको देखते हुए भारत के कोलकाता के इडेन गार्डेन, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम और इन्दौर के होलकर स्टेडियम में मैच की शुरुआत बेल बजाकर की जा चुकी है या फिर यहां खेले जाने वाले मैचों की शुरुआत बेल बजाकर ही की जाती है। पांच दिन के मैच में पांचों दिन अलग-अलग क्रिकेट हस्तियां यहां बेल बजाती हैं, जिसके बाद मैच की शुरुआत होती है। जिन स्थानों में यह बेल स्थापित की जा चुकी हैं, वहां बेल बजाकर मैच की शुरुआत करने की परंपरा बन चुकी है। ग्रीनपार्क में भी अब भारत के अपनी सरजमीं पर लगभग 310वें टेस्ट मैच के मौके पर इस ऐतिहासिक मैदान पर बेल बजाने की शुरुआत की जा रही है और भविष्य में अब से ग्रीनपार्क में आयोजित होने वाले मैचों की शुरुआत भी इसी अंदाज में होगी।

Leave a Comment