पारा डार्ट्स संघ को मिली अंतरराष्ट्रीय मान्यता, कानपुर के शैलेष कुमार बने तकनीकी निदेशक

 

  • वर्ल्ड रैंकिंग कॉस्मो डार्ट्स 2024 में भारत के सम्मानजनक प्रदर्शन का मिला ईनाम

KANPUR, 2 Oct: कुआलालंपुर, मलेशिया में 27 से 30 सितंबर 2024 तक आयोजित वर्ल्ड रैंकिंग कॉस्मो डार्ट्स प्रतियोगिता में 20 देशों के खिलाड़ियों ने भाग लिया। इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में एकल स्पर्धा में 703 खिलाड़ियों और टीम स्पर्धा में 116 टीमों ने हिस्सा लिया। भारतीय टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से पूल मुकाबलों को जीतते हुए अंतिम 32 में जगह बनाई, लेकिन वियतनाम से नॉकआउट मुकाबले में 3-1 से हार का सामना करना पड़ा।

एकल स्पर्धा में भारत की महि बोसमिया ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए 5वीं रैंक हासिल की। भारतीय दल के पारा खिलाड़ी महेंद्र प्रताप सिंह और गोविंद सिंह ने भी अपने खेल से सभी का ध्यान आकर्षित किया।

इस प्रतियोगिता के दौरान वर्ल्ड डिसेबिलिटी डार्ट्स संघ ने भारतीय पारा खिलाड़ियों के अंतरराष्ट्रीय मंच पर भाग लेने की सराहना की और भारत में इंडियन पारा डिसेबिलिटी डार्ट्स संघ की स्थापना की मंजूरी दी। महेंद्र प्रताप सिंह को इस संघ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जबकि शैलेश कुमार को तकनीकी निदेशक के रूप में जिम्मेदारी सौंपी गई है। वर्ल्ड डिसेबिलिटी डार्ट्स संघ के प्रमुख टेड मेकमिलन ने 1 नवंबर 2024 से पहले संघ की रूपरेखा और वार्षिक खेल प्रतियोगिता की जानकारी प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

इसके साथ ही, 22-24 नवंबर 2024 को नीदरलैंड में होने वाले पारा डार्ट्स वर्ल्ड कप के लिए भारत से 6-6 पारा खिलाड़ियों के चयनित दल का नाम भेजने का भी आग्रह किया गया है।

Leave a Comment